6 पैक-एब्स बनाने की चाहत को पूरा करेंगे ये 3 वर्कआउट्स

6 पैक-एब्स बनाने की चाहत को पूरा करेंगे ये 3 वर्कआउट्स

सेहतराग टीम

आधुनिक समय में सभी लोग फिट रहना चाहते हैं और सभी लोगों की इच्छा रहती है उनका शरीर ऐसा रहे कि लोग देखकर उनकी तारिफ करें। वहीं कई लोग चाहते हैं कि उनके पास भी 6 पैक-एब्स हों। इसलिए तो अक्सर लोग जिम में समय बिताते हैं। लेकिन उसके बावजूद भी कई बार 6 पैक नहीं बन पाता है। ऐसी स्थिति में आज हम आपको बताएंगे कि आखिर कैसे 6 पैक-एब्स बनाएं। तो आइए जानते हैं कि कुछ वर्कआउट जो आपका 6 पैक बनाने में मदद करेंगे और आप आसानी से घर पर कर भी पाएंगे-

पढ़ें- बगुला ध्यान से कैसे हो मन का प्रबंधन

6 पैक-एब्स बनाने के लिए वर्कआउट (6 Pack Abs Workout in Hindi):

सिट-अप्स

सिट-अप्स के जरिए फर्श पर रिलैक्स की पोजीशन में लेट जाएं, अब अपनी टांगों को घुटनों के बल मोड़कर पंजों को फर्श पर रखें। दोनों हाथों को सिर के पीछे रखकर बॉडी के ऊपरी हिस्से को कमर के साथ उठाकर घुटनों तक लाने की कोशिश करें। हर एक सिट-अप के पहले सांस अंदर लेते हुए शुरू करें और धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए रिलैक्स की पोजीशन तक जाएं।

क्रंचेस

6-पैक एब्स बनाने के लिए क्रंच एक्सरसाइज सबसे अच्छे ऑप्शंस में से एक है। इसे करने के लिए फर्श पर सीधे लेटकर सांस अदर की तरफ खींची जाती है और हाथों को कसकर सिर के पीछे लगाया जाता है। घुटनों को मोड़ने के साथ ही कंधों को इतना ऊपर उठाया जाता है कि सिर घुटनों को छू सके। इस पूरे प्रोसेस में आपकी कमर मुड़नी नहीं चाहिए, कमर के फर्श के ऊपर उठने पर पीठ दर्द भी हो सकता है इसलिए शुरूआत में अगर आप कम मुड़ रहे हैं तो घबराइए नहीं और धीरे-धीरे ज्यादा मुड़ने की प्रैक्टिस करिए।

एब व्हील रोलआउट

मसल फाइबर को मजबूत बनाने और 6-पैक एब्स पाने के लिए एब व्हील रोल आउट एक बहुत फायदेमंद वर्कआउट होती है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए जिम में एक खास व्हील होता है, जिसके सहारे आप रोल करते हैं। जिम जाने वाले लोग अगर रोज 10 मिनट या ट्रेनर की सलाह के मुताबिक यह वर्कआउट करते हैं तो इससे उन्हें बहुत सारे फायदे मिलेंगे। इस एक्सरसाइज को करने के लिए घुटनों पर बैठकर रोल करना ज्यादा अच्छा होता है। एब व्हील रोलआउट के जरिए आपके बाइसेप्स भी अच्छी शेप में आते हैं। हालांकि, इसे करते वक्त थोड़ी सावधानी बरतनी चाहिए।

एक्सरसाइज करें तो रहे ध्यान

एक्सरसाइज करते हुए जल्दबाजी न करें। आप हफ्ते या 10 दिनों में ही 6-पैक एब्स नहीं बना सकते हैं। फिर चाहे कितनी भी एक्सरसाइज क्यों न कर लें। ए्ब्स की कोई भी एक्सरसाइज कर रहे हैं तो जब मसल्स सिकुड़ें। तब सांस पूरी बाहर निकाल दें। ऐसा न करने पर किसी दिन सांस का ही कोई बुलबुला तेज पेट दर्द दे सकता है। एब्स पर सही असर तभी पड़ेगा जब आप मसल्स को सिकोड़ते वक्त पूरी हवा बाहर निकाल दें।

इसे भी पढ़ें-

शक्ति इतनी कि जीवन में चार चांद लगा दे यह प्राणायाम

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।